द बार्बेक ग्रिल: क्या हमेशा बैरबिक खाना बुरा है?

आउटडोर जीयदि आप अपने रसोई घर की चार दीवारों के अलावा एक नया खाना पकाने का माहौल चाहते हैं तोराइजिंग एक बढ़िया विकल्प है। यह आपको बड़े बैचों में भोजन तैयार करने की अनुमति देता है जो आपके पास मेहमानों के आने पर या आपकी थाली में बहुत कुछ होने पर काम आता है।

जैसा कि मांस और सब्जियां धीरे-धीरे पकती हैं, एक सुखद सुगंध उस क्षेत्र को भर देती है जो इसे पार्टियों और गेट-सीहेर के लिए एकदम सही बनाती है। गंध आपके मेहमानों को लुभाएगा और उन्हें आपके भोजन की उम्मीद छोड़ देगा। 

बारबेक्यू करने के इन महान लाभों के बावजूद, खाना पकाने की इस पद्धति के साथ कई खतरे आते हैं, खासकर यदि मॉडरेशन में नहीं किया जाता है।

कैंसरबढ़ते जोखिम से

अध्ययन केपता चलता है कि ग्रिल्ड पोल्ट्री, मांस और मछली खाने से भी अक्सर कुछ प्रकार के कैंसर जैसे कि पेट, प्रोस्टेट, कोलन या स्तन कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़े होते हैं। ऐसा हेट्रोसाइक्लिक अमीन या एचसीए जैसे यौगिकों के कारण होता है जो मांसपेशियों के मांस को ग्रिलिंग या ब्रिलिंग के माध्यम से पकाया जाता है। 

पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन या पीएएचएस भी उत्पन्न होते हैं जब मांस से वसा जलते हुए अंगारों पर टपकता है। इन रसायनों को धुएं और भड़कना के माध्यम से जारी किया जाता है जो बाद में भोजन पर जमा हो जाते हैं। 

कार्डियोवस्कुलर रोग केसे आपको हृदय

बढ़ते जोखिम बारबेक्यूइंगसंबंधी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि इसमें ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जो संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में उच्च होते हैं। चूंकि आप मांस के लीनर कट या मछली के फ्रेशर टुकड़ों के बजाय वसायुक्त लाल मीट खा रहे हैं, आप भविष्य में हृदय की स्थिति से पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं।

कब्ज हो सकता है

बारबेक्यू भोजन आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान नहीं करता है। यद्यपि मीट एक स्वस्थ आहार का एक हिस्सा है, फिर भी आपको अन्य प्रकार के भोजन का सेवन करना होगा। उदाहरण के लिए, आपके भोजन में फाइबर की कमी से कब्ज हो सकता है क्योंकि यह आपके मल त्याग को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है।

आप अपने ग्रिलिंग को कैसे सुरक्षित बना सकते हैं?

आप इन युक्तियों के माध्यम से बारबेक्यू खाने से होने वाले कुछ जोखिमों से बच सकते हैं:

  • अपने मांस को छोटे टुकड़ों में काटें ताकि उन्हें लंबे समय तक ग्रिल पर नहीं रहना पड़े। आप उन्हें ओवन में भी रख सकते हैं और स्वाद बढ़ाने के लिए कुछ मिनटों के लिए उन्हें ग्रिल कर सकते हैं।
  • एक कांटा के बजाय एक रंग का उपयोग कर ग्रिल पर मांस को चालू करें क्योंकि इससे रस निकल जाता है, जिससे उन्हें अंगारों पर टपकता है।
  • मांस के जले हुए या जले हुए हिस्सों को न खाएं। 
  • आप ग्रिल पर अक्सर उन्हें फ्लिप करके मांस में खतरनाक यौगिकों के गठन को रोक सकते हैं।
  • परेशान पेट होने से बचने के लिए, आप अपने भोजन को कुछ फलों, सब्जियों या अन्य खाद्य पदार्थों के साथ शामिल कर सकते हैं जो फाइबर से भरपूर होते हैं।
  • कोयले पर मांस के रस को टपकने या ग्रिल पर चिपकने से रोकने के लिए ग्रिल के ऊपर एक एल्यूमीनियम पन्नी लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Theme: Overlay by Kaira Extra Text
Copyright 2020The Barbeque Grill. All Rights Reserved.